[2022] ITBP ASI Stenographer Selection Process in Hindi With All Detail

यदि आप भी ITBP ASI Stenographer Selection Process in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं तो आप यहां हैं इसकी संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ITBP ASI Stenographer के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन को जारी कर दिया गया जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में सभी पात्र मानदंड को पूरा करते हैं वे इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं और इस ITBP ASI Stenographer 2022 भर्ती में शामिल हो सकते हैं यदि आप एक ऐसे उम्मीदवार हैं जो इस भर्ती के लिए अप्लाई कर चुके हैं और इसके चयन प्रक्रिया अर्थात ITBP ASI Stenographer Selection Process in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम इसी विषय पर विस्तृत जानकारी आपको देने जा रहे हैं।

किसी भी उम्मीदवार को किसी भी भर्ती की तैयारी करने से पहले उसके परीक्षा Exam Pattern तथा Selection Process के बारे में पूरी जानकारी होना आवश्यक होता है जिससे वह एक रणनीति तैयार कर सकें और उस भर्ती परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकें।

आज syllabushindi.in आपको अपने इस लेख के माध्यम से आपको ITBP ASI Stenographer Selection Process in Hindi 2022 के बारे में बताएंगे कि ITBP भर्ती एवं एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा किस प्रकार की चयन प्रक्रिया को अपनाया जाता है।

ITBP ASI Stenographer Selection Process in Hindi 2022

Written-on-white-background-itbp-asi-stenographer-selection-process-in-hindi
ITBP ASI Stenographer Selection Process in Hindi
संस्था का नाम ITBP (भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस)
परीक्षा का नाम ITBP ASI Stenographer 2022
आवेदन का प्रकार Online
चयन04 PHASE
योग्यता10 + 2
पोस्ट का नाम ASI Stenographer
ऑफिशियल वेबसाइट www.itbp.police.nic.in
ITBP ASI Stenographer Selection Process in Hindi Details

ITBP ASI Stenographer Selection Process in Hindi

अब हम आपको ITBP ASI Stenographer के Selection Process के बारे में विस्तृत जानकारी देने जा रहे है आपको बता दे ITBP ASI Steno का Selection कुल 04 PHASE में होता है जिसमें PHASE -I में शारीरिक मानक परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा होती है, PHASE-II में लिखित परीक्षा होती है, PHASE-III मैं कौशल परीक्षा होती है और चौथे और अंतिम PHASE-IV में दस्तावेज़ सत्यापन & विस्तृत मेडिकल & चिकित्सा परीक्षा समीक्षा होती हैं। हम यहां सारे PHASE के बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले हैं।

  1. PHASE-I (शारीरिक मानक परीक्षा (PST) & शारीरिक दक्षता परीक्षा(PET))
  2. PHASE-II (लिखित परीक्षा)
  3. PHASE-III (स्किल टेस्ट & मेरिट लिस्ट)
  4. PHASE-IV (दस्तावेज़ सत्यापन & विस्तृत मेडिकल & चिकित्सा परीक्षा समीक्षा)

[PHASE-I] ITBP ASI Stenographer (PST/PET) Test in Hindi

शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) : इस परीक्षा के लिए कोई अंक नहीं दिए जाएंगे और पीईटी (PET) क्वालिफाइंग प्रकृति का होगा। पीईटी के प्रत्येक आयोजन को अर्हता प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों की आवश्यकता होती है जो अर्हता प्राप्त नहीं करते हैं उन्हें वही बाहर कर दिया जाएगा।

शारीरिक मानक परीक्षा (PST) : पीईटी उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों की ऊंचाई, छाती (केवल पुरुष उम्मीदवार के लिए छाती की माप) और वजन माप के लिए जांच की जाएगी। जो लोग लागू होने वाले आवश्यक भौतिक मापों को पूरा नहीं करते हैं उन्हें इस स्तर पर बाहर कर दिया जाएगा।

[PHASE-II] ITBP ASI Stenographer Written Exam Pattern in Hindi

लिखित परीक्षा (Written Exam) : शारीरिक मानक परीक्षण (PST) उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र, लिखित परीक्षा की तिथि और स्थान का उल्लेख करके Online जारी किया जाएगा। ITBP ASI Stenographer की 100 अंकों की लिखित परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। हालांकि, लिखित परीक्षा का पैटर्न यानी ओएमआर (OMR) अधारित या कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) आईटीबीपी के विवेक पर होगा। लिखित परीक्षा के प्रश्न पत्र का पैटर्न इस प्रकार होगा:

विषय (Subject)प्रश्न (Question)अंक (Number)समय (Time)
सामान्य अंकगणित और रीजनिंग (General Arithmetic & Reasoning)30 प्रश्न 30
समान्य ज्ञान (General knowledge)25 प्रश्न25
समान्य अंग्रेजी (General English)35 प्रश्न35
कंप्यूटर का सैद्धांतिक ज्ञान (Theoretical knowledge of Computer)10 प्रश्न 10
कुल (Total)100 प्रश्न100 अंक2 घंटा अर्थात 120 मिनट
ITBP ASI Stenographer Exam Pattern in Hindi
  • ITBP ASI Stenographer की परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित होगी जिसमें वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • लिखित परीक्षा में आपसे कुल चार खंड से प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • इस परीक्षा में आपसे कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित परीक्षा में आपसे कुल 100 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा।
  • यह परीक्षा कुल 2 घंटे अर्थात 120 की होगी।

[PHASE-III] ITBP ASI Stenographer Skill Test & Merit list in Hindi

कौशल परीक्षा (Skill Test) : जो भी उम्मीदवार दूसरे PHASE-II के लिखित परीक्षा को पार कर लेते हैं उन्हें तीसरे PHASE-III में कौशल परीक्षा अर्थात Skill Test के लिए बुलाया जाता है। यह परीक्षा केवल क्वालीफाइंग प्रकृति की होगी।

मेरिट सूची (Merit list) : कौशल परीक्षा के पूरा होने के बाद, लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर प्रत्येक श्रेणी अर्थात् यूआर, एससी, एसटी, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और पूर्व सैनिकों में मेरिट सूची तैयार की जाएगी। योग्यता के आधार पर उम्मीदवारों को मूल दस्तावेजों के सत्यापन और श्रेणी-वार रिक्तियों के अनुसार विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (Detailed Medical Examination) के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

[PHASE-IV] ITBP ASI Stenographer Document Verification & Medical Test in Hindi

दस्तावेज़ सत्यापन (Document Verification) : प्रत्येक श्रेणी में योग्यता के क्रम में उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, उन्हें मूल दस्तावेज के सत्यापन के माध्यम से रखा जाएगा। विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (DME) से पहले उम्मीदवारों के प्रशंसापत्र की जांच की जाएगी। मूल दस्तावेज सत्यापन के बाद मौके पर ही वापस कर दिए जाएंगे और प्रमाण पत्रों की स्वप्रमाणित प्रतियां आवेदन के साथ रख ली जाएंगी। दस्तावेज़ सत्यापन के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की मूल प्रति की आवश्यकता होगी :

  1. शैक्षणिक प्रमाण पत्र
  2. ओबीसी (एनसीएल) प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) प्रमाण पत्र
  3. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र
  4. नागरिकता के सत्यापन के लिए स्थानीय राजस्व अधिकारियों या Pan Card या Adhaar card या ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर कार्ड द्वारा जारी डोमिसाइल सर्टिफिकेट।

विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (Detailed Medical Examination) : इस चरण में केवल वे ही उम्मीदवार जो दस्तावेज़ीकरण में अर्हता प्राप्त करते हैं, उन्हें अपनी फिटनेस का आकलन करने के लिए विस्तृत चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा। उम्मीदवारों की विस्तृत चिकित्सा परीक्षा सीएपीएफ में जीओ और गैर सरकारी संगठनों के लिए भर्ती चिकित्सा परीक्षा के लिए समान दिशानिर्देशों के अनुसार आयोजित की जाएगी।

(i) नेत्र दृष्टि (Eye Sight) : नेत्र दृष्टि दोनों आंखों के लिए बिना सुधार के न्यूनतम दूरी दृष्टि 6/6 और 6/9 होनी चाहिए अर्थात बिना चश्मा या लेंस पहने;

(ii) अभ्यर्थियों के घुटने, फ्लैट पैर, वैरिकाज़ नसों या भेंगापन नहीं होना चाहिए।

(iii) अभ्यार्थी अच्छे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में होना चाहिए और किसी भी शारीरिक दोष से मुक्त होना चाहिए अर्थात उसे किसी भी प्रकार का शारीरिक दोष नही होना चाहिए जिससे कर्तव्यों के कुशल प्रदर्शन में बाधा उत्पन्न होने की संभावना हो।

(iv) टैटू (Tattoo) :

सामग्री (Content): एक धर्मनिरपेक्ष देश होने के नाते, हमारे देशवासियों की धार्मिक भावनाओं का सम्मान किया जाना चाहिए और इस प्रकार, भारतीय सेना में अनुसरण किए जाने वाले धार्मिक प्रतीक या आंकड़े और नाम को दर्शाने वाले टैटू की अनुमति है।

स्थान (Location): शरीर के पारंपरिक स्थलों जैसे अग्र-भुजाओं के अंदरूनी हिस्से पर चिह्नित टैटू, लेकिन केवल बायां अग्रभाग, गैर-नमस्कार अंग या हाथों के पृष्ठम होने की अनुमति है।

आकार (Size): आकार के विशेष भाग (कोहनी या हाथ) के 4 से कम होना चाहिए।

चिकित्सा परीक्षा समीक्षा (Review Medical Examination) :

(i) विस्तृत चिकित्सा परीक्षा (DME) के दौरान अयोग्य घोषित किए गए उम्मीदवारों को समीक्षा चिकित्सा परीक्षा (RME) मे शामिल होने की अनुमति दी जाएगी, बशर्ते वे अनुबंध- “VII के अनुसार अयोग्य होने के कारणों का संकेत देते हुए सूचना पर अपने हस्ताक्षर करके अपनी लिखित सहमति दें। ‘।

(ii) जिन उम्मीदवारों को DME में Unfit घोषित किया गया है, उन्हें कार्यक्रम स्थल पर RME के लिए उनकी सहमति जमा करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी जाएगी।

(iii) उम्मीदवारों का आरएमई डीएमई की निरंतरता में आयोजित किया जाएगा, अधिमानतः DME के अगले दिन, उम्मीदवार द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित अनुबंध-VII के अनुसार आरएमई के लिए सहमति 24 घंटे के भीतर प्रस्तुत की जानी चाहिए। डीएमई में उसकी अयोग्यता।

(iv) किसी उम्मीदवार को DME/RME में फिट या अनफिट घोषित करने के लिए ITBP Bord of Medical Officers का निर्णय अंतिम होगा।

ITBP ASI Stenographer Selection Process in Hindi 2022 से जुड़े कुछ प्रश्न के उत्तर

ITBP ASI Stenographerका Selection Process क्या हैं?

आपको बता दें कि ITBP ASI Steno का Selection कुल चार PHASE में होता है जिसके बारे में हमने अपनी इस लेख में विस्तार से चर्चा की है जिसे आप पढ़ सकते हैं।

ITBP ASI Stenographer के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

ITBP ASI Stenographer के आपको 12वीं pass होना चाहिए।

ITBP ASI Stenographer का पेपर कितने नंबर का होता हैं?

आइटीबीपी एएसआई स्टेनोग्राफर का पेपर कुल 100 नंबर का होता है।

प्रिय उम्मीदवार अब हम आपसे यही उम्मीद करते है की आपको इस भर्ती ITBP ASI Stenographer Selection Process in Hindi With All Detail के बारे मे विस्तृत जानकारी हो गई है। यदि इसी तरह की जानकारी को प्राप्त करना चाहते है तो हमसे हमारे Telegram Channel से जुड़ सकते हैं यदि आपके मन में कोई प्रश्न को तो हमसे कॉमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते है (धन्यवाद)!

Leave a Comment